Inside Operating System - TricksByBK

Friday, 15 December 2017

Inside Operating System

Inside Operating System
Hello Dosto apko apne Tricks By Bk site par apka Welcome hai. ab aap is site par OS ke bare me jankariye payenge ki OS hota kya hai.

Introduction to OS
Agar apke pas Computer hai to aap ne OS ke bare me Sune hi honge, agar aap koi bhi Desktop, Laptop, Pc market se Buy karte hai to us me Pahle se hi Windows XP ya Windows 7 Load hua rahta hai.
Macintosh Computer me OS X ke sath pahle se hi Load hua rahte hai. bahut se aise log hote hai jo Linux Or UNIX ke OS ko use karte hai. operating system (OS) Computer par Load kiye jane wali pahali chiz hai, OS ke bina Computer apka Bekar hai, yani ki Kuch Nhi.
hal hi me operating systems chhote chhote Computer me Pop up karana start kar diye hai.

यदि आप इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ टिंकर करना चाहते हैं, तो आप शायद खुश हैं कि ऑपरेटिंग सिस्टम अब हर दिन हम कई उपकरणों का उपयोग करते हैं, जो सेलफोन से वायरलेस एक्सेस पॉइंट्स पर मौजूद होते हैं।  
Also Read - Kam Ram wale phone ke liye ye Facebook Use kariye.
 Also Read -  G mail Account ko kaise Delete karte hai.
इन छोटे उपकरणों में इस्तेमाल होने वाले कंप्यूटर इतने शक्तिशाली हैं कि वे वास्तव में एक ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) और एप्लिकेशन चला सकते हैं। एक ठेठ आधुनिक सेल फोन में कंप्यूटर 20 साल पहले एक डेस्कटॉप कंप्यूटर की तुलना में अधिक शक्तिशाली है, इसलिए यह प्रगति (Progress) समझ में आता है और एक प्राकृतिक विकास (development) है। किसी भी उपकरण में जिसमें एक ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) होता है, वहां आमतौर पर डिवाइस पर काम करने के तरीके में परिवर्तन (Change) करने का एक तरीका होता है। यह एक खुश खबर है; कारणों में से एक ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) को स्थायी भौतिक सर्किट (Permanent physical circuit) की बजाय पोर्टेबल कोड से बाहर किया जाता है ताकि पूरी डिवाइस को स्क्रैप किए बिना उन्हें बदला या संशोधित किया जा सके।
 
एक डेस्कटॉप कम्प्यूटर उपयोगकर्ता के लिए, इसका मतलब है कि आप अपने कंप्यूटर को जंक के बजाए पूरी तरह से एक नया सुरक्षा अद्यतन, सिस्टम पैच, नया एप्लिकेशन या कई बार यहां तक ​​कि एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम भी जोड़ सकते हैं और जब आपको कोई बदलाव करने की आवश्यकता होती है जब तक आप समझते हैं कि एक ऑपरेटिंग सिस्टम कैसे काम करता है और इसके बारे में कैसे पता चलता है, तो आप कई मामलों में ऐसा कुछ तरीके बदल सकते हैं जिससे वह व्यवहार करता है। और, यह आपके सेल फोन के जैसा भी सच है जैसा आपके कंप्यूटर का है
 
एक ऑपरेटिंग सिस्टम का उद्देश्य हार्डवेयर (HARDWARE) और सॉफ़्टवेयर (SOFTWARE) को व्यवस्थित और नियंत्रित करना है ताकि डिवाइस जिस पर वह रहता है वह एक लचीली लेकिन पूर्वानुमानित (
Predicted)  तरीके से व्यवहार करता है। इस आलेख (Graph) में, हम आपको बताएंगे कि सॉफ्टवेयर का एक टुकड़ा ऑपरेटिंग सिस्टम कहलाए जाने के लिए क्या करना चाहिए, आपको दिखाता है कि आपके डेस्कटॉप कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम कैसे कार्य करता है और आपको कुछ ऑपरेटिंग सिस्टम के नियंत्रण के बारे में कुछ उदाहरण बताएंगे। आप।

Inside Operating System

OS Bare Bones  सभी कंप्यूटरों में ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) नहीं हैं कंप्यूटर जो आपकी रसोई में माइक्रोवेव ओवन को नियंत्रित करता है, उदाहरण के लिए, एक ऑपरेटिंग सिस्टम की आवश्यकता नहीं है इसका प्रदर्शन करने के लिए कार्य का एक सेट है, अपेक्षा करने के लिए बहुत सरल इनपुट (एक गिने कीपैड और कुछ पूर्व-सेट बटन) और सरल, कभी-कभी नियंत्रित हार्डवेयर नहीं है। इस तरह एक कंप्यूटर के लिए, एक ऑपरेटिंग सिस्टम अनावश्यक सामान होगा, विकास और निर्माण लागत को काफी ऊपर ले जाना और जटिलता को जोड़ने जहां कोई भी आवश्यक नहीं है। इसके बजाय, माइक्रोवेव ओवन में कंप्यूटर हर समय एक हार्ड-वायर्ड प्रोग्राम चलाता है।


For other devices, an operating system creates the ability to: 
 अन्य उपकरणों के लिए, एक ऑपरेटिंग सिस्टम निम्न की क्षमता बनाता है:
 
• विभिन्न उद्देश्यों की सेवा• उपयोगकर्ताओं के साथ अधिक जटिल तरीके से बातचीत करना• समय के साथ बदलने वाली जरूरतों को पूरा करें
 
सभी डेस्कटॉप कंप्यूटरों में ऑपरेटिंग सिस्टम हैं सबसे आम माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) द्वारा विकसित ऑपरेटिंग सिस्टम के विंडोज (Windows) परिवार हैं, एप्पल (Apple) द्वारा विकसित मैकिंटोश (Macintosh) ऑपरेटिंग सिस्टम और ऑपरेटिंग सिस्टम के यूनिक्स (Unix) परिवार (जो व्यक्तियों, निगमों और सहयोगियों के पूरे इतिहास द्वारा विकसित किए गए हैं)। मेनफ्रेम ( mainframes), रोबोटिक्स (robotics), मैन्युफैक्चरिंग (manufacturing), रीयल-टाइम कंट्रोल (real-time control) सिस्टम आदि के लिए विशेषज्ञों सहित विशेष प्रयोजन के लिए सैकड़ों अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम उपलब्ध हैं।


Also Read - Whats-app pr Notification ko kaise Off karte hai.
Also Read -  apne Face ka Cartoon Sticker kaise banate hai.
 
दोस्तों अब आप अगले post में Types Of Operating System के बारे में जानेंगे,
दोस्तों मै उम्मीद करता हु की आपको ये हमारा post आपको अच्छा लगा होगा अब मिलते है next post में तब तक के लिए बाय......... दोस्तों.............

No comments:

Post a Comment