Introduction to Window 98 [hindi] - TricksByBK

Thursday, 25 January 2018

Introduction to Window 98 [hindi]

विंडो 98 का ​​परिचय
 
परिचय विंडोज 98 (कोडनैम, मेम्फिस) एक आलेखीय ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे 25 जून, 1 99 8 को माइक्रोसॉफ्ट द्वारा जारी किया गया था और विंडोज 95 के उत्तराधिकारी। विंडोज 98 एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जो आपको विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों या सॉफ्टवेयर का उपयोग करने देता है। उदाहरण के लिए, यह आपको एक शब्द संसाधन लिखने के लिए एक पत्र लिखने और अपनी वित्तीय जानकारी को ट्रैक करने के लिए स्प्रेडशीट एप्लिकेशन का उपयोग करने की अनुमति देता है।
 
विंडोज 98 एक ग्राफिकल यूजर इंटरफेस (जीयूआई) है। इसमें चित्रों (चित्रमय) हैं जो कंप्यूटर के साथ संवाद (इंटरफ़ेस) करने के लिए आप (उपयोगकर्ता) का उपयोग करते हैं। इस प्रकार की प्रणाली लोकप्रिय है क्योंकि यह तार्किक, मज़ेदार और प्रयोग में आसान है।
 
विंडोज 98, पर्सनल कंप्यूटरों के लिए माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के विकास में एक व्यापक रूप से स्थापित उत्पाद है। विंडोज 98 को विकास के दौरान "मेम्फिस" नामक कोड दिया गया था, और एक ही समय पर, "पहले विंडोज़ 9 97" पर आधारित एक पहले के उत्पादन शेड्यूल पर आधारित था।
 
विंडोज 98 ने माइक्रोसॉफ्ट के विश्वास को व्यक्त किया कि प्रयोक्ता चाहते हैं कि उनके संभावित संसाधनों का वैश्विक दृष्टिकोण होना चाहिए और वेब तकनीक उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होनी चाहिए।
नए विशेषताएँ
 
विंडोज 98 सबसे व्यापक रूप से प्रयुक्त ऑपरेटिंग सिस्टम में से एक है और माइक्रोसॉफ्ट के सबसे सफल उत्पादों में से एक है।
 
विंडोज 98 की सबसे रोमांचक सुविधाओं में से एक यह है कि आपके कंप्यूटर को इंटरनेट से एकीकृत करने की उसकी क्षमता है। संभावनाओं की कल्पना करो यह केवल आपकी फ़ाइलों और फ़ोल्डरों के माध्यम से नेविगेट करने में तेज और आसान नहीं है, लेकिन आप एक ही विंडो में वर्ल्ड वाइड वेब की खोज कर सकते हैं जहां आप अपनी हार्ड ड्राइव को ब्राउज़ कर रहे हैं, आपके पास समाचार और अन्य जानकारी स्वचालित रूप से वितरित की गई है, और शैक्षणिक प्रोग्रामिंग को देखें आपकी कंप्यूटर स्क्रीन
 
विंडोज 98 में बहुत सी रोमांचक विशेषताएं हैं, उनमें से कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं:
 
नया प्रारंभ मेनू
 
आप अपने प्रारंभ मेनू में प्रोग्राम आइकन और समूह फ़ोल्डर को स्थानांतरित कर सकते हैं आप उन्हें हटा सकते हैं यदि आप उन्हें मेन्यू पर प्रदर्शित होने के लिए नहीं चाहते हैं।आपके प्रारंभ मेनू पर दिखाई देने वाले सभी एप्लिकेशन आइकन शॉर्टकट हैं इसका मतलब है कि यदि आप उन्हें मेनू से हटा देते हैं, तो आप मूल फ़ाइल को नहीं हटा रहे हैं। तो आराम से अपने प्रारंभ मेनू को आराम और संशोधित करें!
 
बढ़ी हुई ब्राउजिंग सहायता
 
हम अपने कंप्यूटर को ब्राउज़ करने और इंटरनेट को सरल बनाने के लिए एक विंडो के शीर्ष पर अनुकूलन टूलबार प्रदर्शित कर सकते हैं। विंडोज 98 स्वचालित रूप से जानता है कि विंडो में किस प्रकार की जानकारी के आधार पर प्रदर्शित करने के लिए कौन सा टूलबार बटन प्रदर्शित होते हैं। निम्न तालिका उपलब्ध टूलबार बताती है
 
पसंदीदा
 
एक पसंदीदा माइक्रोसॉफ्ट के एक बुकमार्क के लिए शब्द है। पसंदीदा वेब साइट्स, फाइल, फ़ोल्डर या कार्यक्रमों के लिए केवल शॉर्टकट हैं ये पसंदीदा फ़ोल्डर में संग्रहीत हैं।
 
विंडोज सुधार
 
विंडोज अपडेट आपको माइक्रोसॉफ्ट की वेब साइट से जुड़ने की अनुमति देता है और आपके कंप्यूटर के लिए अपडेट डाउनलोड करने में मदद करता है।
 
शीघ्र उदघाटन
 
त्वरित लॉन्च एक अस्थायी अनुकूलन उपकरण पट्टी है जो सामान्यतः टास्कबार पर स्थित होता है। आप त्वरित लॉन्च टूलबार पर एक आइकन पर एक बार क्लिक करके आवेदन प्रारंभ करते हैं।
 
सक्रिय डेस्कटॉप
 
सक्रिय डेस्कटॉप आपको वेब पेज या चैनल से अपने डेस्कटॉप पर "सक्रिय सामग्री" डालने की अनुमति देता है उदाहरण के लिए, आप एक वेब पेज रख सकते हैं जो नियमित रूप से अद्यतन करता है, जैसे कि मौसम वेब पेज, नवीनतम जानकारी प्राप्त करने के लिए आपके डेस्कटॉप पर।

 
नया दृश्य
 
आपकी पसंद के आधार पर क्लासिक शैली दृश्य, वेब शैली दृश्य या कस्टम व्यू के विकल्प आपके पास हैं
 
शास्त्रीय शैली दृश्य आपको परिचित विंडोज को देखता है और महसूस करता है। इसका मतलब है कि आप उन्हें खोलने के लिए फ़ोल्डर्स, फाइल और प्रोग्राम पर डबल-क्लिक करते हैं। जब आप मै कंप्यूटर में फ़ोल्डरों पर डबल-क्लिक करते हैं, तो प्रत्येक के लिए एक अलग विंडो खोली जाती है।
 
वेब शैली दृश्य का चयन करने का मतलब है कि आपका डेस्कटॉप "सक्रिय" है, आपके सभी फ़ोल्डर्स वेब पेजों की तरह दिखते हैं, और आप आइटम खोलने के लिए सिंगल-क्लिक करते हैं यह विंडोज़ 95 से मेरे कंप्यूटर में एकल विंडो दृश्य को बदल देता है
 
कस्टम दृश्य का चयन करने से वेब शैली और क्लासिक शैली के संयोजन को आपके द्वारा चुने जाने वाले सेटिंग के आधार पर अनुमति मिलती है।विंडोज 98 में आपके डेस्कटॉप देखने और फाइलों और फ़ोल्डरों के माध्यम से ब्राउज़ करने के तीन तरीके हैं:
 
• क्लासिक शैली - विंडोज 95 डेस्कटॉप दृश्य की तरह बहुत कुछ आप उन्हें खोलने के लिए आइटम पर डबल क्लिक करते हैं और प्रत्येक आइटम एक नई विंडो में दिखाई देता है।
 
• वेब शैली- इस दृश्य में आप अपने डेस्कटॉप और फ़ोल्डरों को ब्राउज़ कर सकते हैं जैसे आप वेब पेज ब्राउज़ करते हैं, एक-क्लिक आइटम द्वारा और वापस और आगे बटन का उपयोग कर। अलग खिड़कियों के बजाय एक ही विंडो में खुलने वाले आइटम
 
• कस्टम स्टाइल - आपको उन विकल्पों का चयन करने की अनुमति देता है जो आपके कंप्यूटर को आपके लिए सबसे आसान उपयोग करने में सक्षम बनाता है।

No comments:

Post a Comment